Breaking News

इंग्लैंड ने भारत को पहले टेस्ट में दी करारी शिकस्त,श्रृंखला में हुआ 1-0 से आगे

 


चेन्नई ।। अपने घरेलू मैदान पर भारतीय क्रिकेट टीम को पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के हाथों करारी शिकस्त झेलनी पड़ी है ।चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत को 227 रनों से हरा दिया. घर में 2017 के बाद टीम इंडिया की यह पहली हार है ।दूसरी पारी में इंग्लैंड ने भारत के सामने 420 रनों का लक्ष्य रखा था. इसके जवाब में भारतीय टीम 192 रनों पर ऑल आउट हो गई. इंग्लैंड के लिए जैक लीच ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए. वहीं तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को तीन सफलता मिलीं.


इंग्लैंड की जीत की पटकथा तभी से लिख गयी थी जब इसने पहली पारी में 578 रन बनाने के बाद भारत की पहली पारी को उसके घरेलू मैदान व दर्शकों के उत्साहवर्धन के वावजूद  337 रनों पर ही समेट दिया था । पहली पारी में 241 रनों की विशाल बढ़त हासिल करने के बाद इंग्लिश टीम दूसरी पारी में सिर्फ 178 रनों पर ढ़ेर हो गई थी. इस तरह इंग्लैंड ने भारत को 420 रनों का लक्ष्य दिया था. लेकिन टीम इंडिया दूसरी पारी में इंग्लैंड के जैक लीच और जेम्स एंडरसन के सामने ताश के पत्तों की तरह बिखर गई. दूसरी पारी में भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 72 रन बनाए. वहीं युवा शुभमन गिल ने 50 रनों की पारी खेली ।

 पांचवें दिन भारतीय टीम 39 रन पर एक विकेट से आगे खेलना शुरू किया. अंतिम दिन भारत को जहां जीत के लिए 381 रन बनाने थे. वहीं इंग्लैंड को जीत हासिल करने के लिए 9 विकेट की ज़रूरत थी. पांचवें दिन भारत की शुरुआथ अच्छी नहीं रही और 58 रनों के कुल स्कोर पर भारत को दूसरा झटका चेतेश्वर पुजारा के आउट होने से लगा । टीम इंडिया की दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा 38 गेंदो में 15 रन बनाकर जैक लीच की गेंद पर स्लिप में कैच दे बैठे. इसके बाद कप्तान कोहली और शुभमन गिल के बीच तीसरे विकेट के लिए 34 रनों की साझेदारी हुई, लेकिन 50 रनों के स्कोर पर गिल तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की गेदं पर बोल्ड हो गए ।

गिल के बाद सभी को उप कप्तान अजिंक्य रहाणे से उम्मीदें थीं, लेकिन रहाणे ने दूसरी पारी में भी निराश किया. पहली पारी में एक रन बनाने वाले रहाणे दूसरी पारी में खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए ।यहां से इंग्लिश गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाज़ों को संभलने का मौका नहीं दिया और नियमित अंतराल पर विकेट झटके. पहली पारी में 91 रनों की तूफानी पारी खेलने वाले ऋषभ पंत दूसरी पारी में सिर्फ 11 रन बनाकर चलते बने. उन्हें एंडरसन ने पवेलियन भेजा. पंत के बाद वॉशिंगटन सुंदर भी खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए ।


पहले सेशन में ही भारत ने 117 रनों पर छह विकेट गवां दिए थे. यहां से इंग्लिश टीम की जीत निश्चित हो गई थी. हालांकि, कप्तान कोहली ने एक छोर से कुछ बेहतरीन शॉट्स खेले, लेकिन कोहली की यह कोशिश भी दूसरे छोर से तू चल मैं आता हूँ कि कहावत के चलते  टीम को हार से नहीं बचा नही सकी ।कोहली ने 104 गेंदो में 9 चौको की मदद से 72 रन बनाए. उन्हें बेन स्टोक्स ने पवेलियन भेजा. इसके बाद आर अश्विन 09, शाहबाज़ नदीम 00 और जसप्रीत बुमराह चार रन बनाकर आउट हो गए ।

वहीं इंग्लैंड के लिए लेफ्ट आर्म ऑफ स्पिनर जैक लीच ने 76 रन देकर चार विकेट झटके. उनके अलावा तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 11 ओवर में सिर्फ 17 रन देकर तीन विकेट चटकाए. वहीं बेन स्टोक्स, डोम बैस और जोफ्रा आर्चर को एक-एक सफलता मिली ।

22 साल बाद चेन्नई में हारा भारत

चेन्नई में टीम इंडिया की पिछले 22 सालों में यह पहली हार है । इससे पहले एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारत को 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था ।उसके बाद से टीम इंडिया इस मैदान पर एक भी टेस्ट नहीं हारी थी ।