Breaking News

नगरा बलिया : रसड़ा तहसील का फरमान,उपज का आधा गेहूं ही बेच सकते किसान,किसान हुए हलकान


 नगरा बलिया : रसड़ा तहसील का फरमान,उपज का आधा गेहूं ही बेच सकते किसान,किसान हुए हलकान
दिग्विजय सिंह 

नगरा बलिया 29 अप्रैल 2020 ।। वैश्विक महामारी में भी रसडा तहसील के अधिकारी किसानों को परेशान करने से बाज नहीं आ रहे है ।जिससे किसान अपनी फसल बेचने हेतु क्रयकेंद्र से लगायत तहसील का चक्कर काटते हलकान है ।लॉक डाउन की आड़ में तहसील के अफसर मनमानी कर रहे है ।मजबूर किसान औने पौने मूल्य पर अपना गेहूं बिचौलियों को बेचने को विवश है ।किसानों को तहसील से उपज का आधा गेहूँ बेचने का आदेश मिल रहा है ,वहीं बिचौलियों को तहसील से कोई दिक्कत नहीं हो रही है ।
 रसडा तहसील क्षेत्र के अब्दुलपुर मदारी के किसान सुख सागर सिंह अपने खतौनी के अनुसार धान और गेहूं क्रय केंद्र पर 65 से 70 कुंतल बेचते रहे हैं ।इस साल तहसील से 27 कुंतल बेचने का आदेश मिला है ।इसी प्रकार इसी गॉव के दूध नाथ सिंह भी  40 से 45 कुंतल क्रय केंद्र पर देते थे ।इनको भी तहसील से 28 कुंतल का आदेश मिला है । ये किसान तहसील पर गए तो दलालों ने पूरी फसल का आदेश देने हेतु पैसे की मांग की ।बुधवार को तहसील पर क्षेत्र से दो दर्जन से ऊपर किसान पहुचे थे । तहसील के बगैर आदेश क्रय केंद्र किसानों का गेंहू लेने को तैयार नहीं है ।उधर किसान तहसील का चक्कर काट रहे है और उन्हें क्रय का आदेश लेना ऐवरेस्ट की चढ़ाई से कम नहीं ।लॉक डाउन में किसानों को पुलिस के डंडे का भी भय सता रहा है ।यदि तहसील के अफसर खतौनी के आधार पर या लेखपाल की आख्या पर आदेश निर्गत करते तो किसानों को परेशानी नहीं होती ।परेशान किसान विवश होकर अपना गेहूं बिचौलियों को 1500 रु प्रति कुंतल बेच रहा है ।




बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत




यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है

डॉ विश्राम यादव वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी अपनी कविता का पाठ करते हुए











एक अपील 
जनपद में यदि कोई बच्चा कोरोना  लॉक डाउन के कारण भूँख या अन्य किसी कारण से संकट में है तो हमारे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर 24x7 फोन करें। हमारी चाइल्डलाइन परिवार के साथी संकट की इस घड़ी में भोजन, दवा आदि से बच्चों की हर संभव मदद के लिए कृत संकल्प हैं। 
निदेशक, चाइल्ड लाइन-1098