Breaking News

प्रमोद सावंत बन सकते हैं गोवा के नए सीएम, देर रात हो सकता है शपथग्रहण

प्रमोद सावंत बन सकते हैं गोवा के नए सीएम, देर रात हो सकता है शपथग्रहण
ए कुमार


 पणजी 18 मार्च 2019 ।। गोवा के नए सीएम प्रमोद सावंत हो सकते हैं। सोमवार देररात शपथ ग्रहण हो सकता है। सावंत वर्तमान में गोवा के स्‍पीकर और विधायक हैं। भाजपा ने उन्‍हें विधायक दल का नेता चुना है। सूत्रों के अनुसार सुदीन धावलीकर और विजय सरदेसाई गोवा के डिप्टी सीएम बन सकते हैं। भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और गोवा के स्‍पीकर प्रमोद सांवत पणजी के एक होटल में बैठक के लिए पहुंचे हैं। नितिन गडकरी ने कहा कि गोवा में नए सीएम के लिए गठबंधन के सहयोगियों से बातचीत की जाएगी। कांग्रेस ने भी राज्यपाल को पत्र लिखकर सरकार बनाने का दावा किया था।

प्रमोद सावंत को अगला सीएम चुने जाने पर गोवा के भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष विनय तेंदुलकर ने कहा कि ऐसे मेरा भी नाम आ रहा है। सबका नाम आ रही है। ऐसे तो नाम आते रहेंगे, अभी विधायक बैठेंगे और तय करेंगे, आज तो पक्‍का हो जाएगा।    

गोवा विधानसभा के लिए 2017 में हुए चुनाव में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला था। तब केंद्र में रक्षा मंत्री रहे पर्रीकर ने गोवा फॉरवर्ड पार्टी, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई थी। वह पणजी से विधायक चुने गए थे।

लोकसभा चुनाव के साथ ही गोवा की तीन विधानसभा सीटों शिरोदा, मंडरेम और मपूसा के लिए भी 23 अप्रैल को मतदान होना है।
अब जब मुख्यमंत्री पर्रीकर का निधन हो गया है, भाजपा को नया नेता चुनकर राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश करना पड़ेगा। उसे विधायकों के समर्थन का पत्र भी सौंपना पड़ेगा। अगर राज्यपाल मृदुला सिन्हा समर्थन को लेकर आश्वस्त नहीं होती हैं तो वह विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस को सरकार बनाने का न्योता दे सकती हैं।

कांग्रेस ने दावा किया है कि विधानसभा में बीजेपी के पास बहुमत नहीं है और कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है, इसलिए कांग्रेस को सरकार बनाने का मौका दिया जाना चाहिए। राज्यपाल को लिखे पत्र में कांग्रेस ने यह भी लिखा है कि गोवा में राष्ट्रपति शासन लागू करने की कोई भी कोशिश गैर-कानूनी होगी और कांग्रेस उसे कोर्ट में चुनौती देगी।

गोवा विधानसभा की स्थिति

-कुल सदस्य-36(40)

-कांग्रेस- 14

-भाजपा - 12

-गोवा फॉरवर्ड पार्टी-3

-एमजीपी - 3

- निर्दलीय- 3

-एनसीपी- 1