Breaking News

इन तीन बैंको के विलय से सामने आएगा देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक , सरकार ने की घोषणा

सरकार का ऐलान: इन तीन बैंकों का होगा विलय, बन जाएगा देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक
    नईदिल्ली 18 सितम्बर 2018 ।।
    केंद्र सरकार ने देश के तीन बड़े बैंकों का विलय करने का फैसला किया है. देना बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और विजया बैंक का विलय किया जाएगा जो देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक होगा. इस बात की जानकारी वित्तीय सेवा के सचिव राजीव कुमार ने दी ।

    यह निर्णय बैंकों की कर्ज देने की ताकत उबारने और आर्थिक वृद्धियों को गति देने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा है. उल्लेखनीय है कि पिछले साल भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी पांच अनुषंगी इकाइयों का स्वयं में विलय किया था. साथ ही महिलाओं के लिये गठित भारतीय महिला बैंक को भी मिलाया था.

    राजीव कुमार ने कहा कि बैंकिंग सेक्टर में सुधार के प्रभावी कदम उठाए जाएंगे.  बैंकिंग सेक्टर में मूलभूत सुधार किए जाएंगे. विलय पर चर्चा करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि कर्मचारियों को विलय से चिंतित नहीं होना चाहिए, किसी भी कर्मचारी को कोई परेशानी नहीं होगी. उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारियों के लिए यह एक अच्छी खबर है ।

    एनपीए पर जेटली ने बताया कि 2008 से पहले 18 लाख करोड़ का लोन था. 2008 से 2014 के बाद ये 55 लाख करोड़ पहुंच गया. 2008 से 2014 के बीच अधिक लोन ने अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया. यूपीए सरकार ने एनपीए को छुपाने की कोशिश की. जानकारी के मुताबिक एनपीए 8.5 लाख करोड़ का था लेकिन 2.5 लाख करोड़ के बारे में सूचना दी गई ।

    केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि एनपीए की वास्तविक तस्वीर तो 2015 में निकल कर सामने आई. यूपीए की सरकार ने एनपीए को कार्पेट के नीचे छिपा रखा था ।