Breaking News

फाइलेरिया रोगियों को प्रदान की गयीं एमएमडीपी किट




 

●प्रशिक्षण में  फाइलेरिया प्रभावित अंगों की समुचित देखभाल के प्रति किया जागरूक

●सीफार संस्था के सहयोग  से बने फाइलेरिया नेटवर्क के मरीजों को मिली किट  

बलिया।। स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में  सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) संस्था के सहयोग  से बांसडीह ब्लॉक के बलेउर पंचायत भवन में मंगलवार को कैम्प आयोजित कर 47 फाइलेरिया नेटवर्क के मरीजों को प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही फाइलेरिया प्रभावित अंगों की समुचित देखभाल के बारे में बताया गया और रुग्णता प्रबन्धन एवं दिव्यांगता रोकथाम   (एमएमडीपी) किट प्रदान की गयी। 

प्रशिक्षण में जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) सुनील कुमार यादव ने कहा कि फाइलेरिया मच्छर जनित रोग है। यह मादा क्यूलेक्स मच्छर के काटने से होता है। इसे लिम्फोडिमा (हाथी पांव) भी कहा जाता है। यह न सिर्फ व्यक्ति को दिव्यांग बना देती है बल्कि इस वजह से मरीज की मानसिक स्थिति पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। शुरू में डॉक्टर की सलाह पर दवा का सेवन किया जाए तो बीमारी को बढ़ने से रोक सकते हैं।







डीएमओ ने बताया कि इससे बचाव के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें। घर के आस- पास व अंदर साफ-सफाई रखें, पानी जमा न होने दें और समय-समय पर रुके हुए पानी में कीटनाशक, जला हुआ मोबिल, डीजल का छिड़काव करते रहें। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जनपद में फाइलेरिया के 3514 मरीज हैं। इसमें हाइड्रोसील के 768 और लिम्फोडीमा के 2746 मरीज हैं। हाइड्रोसील के 768 मरीजों में से 107 मरीजों का सफल ऑपरेशन हो चुका है। लिम्फोडीमा के 2746 मरीजों में से 1511 मरीजों को एमएमडीपी किट वितरित की जा चुकी है।

इस दौरान डीएमओ ने फाइलेरिया प्रभावित अंगों के रुग्णता प्रबंधन का अभ्यास कराया और बताया कि इससे बचने के लिए एमडीए अभियान के दौरान दो वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को दवा का सेवन करने की आवश्यकता है। दवा के सेवन से फाइलेरिया रोग से बचा जा सकता है। फाइलेरिया के मरीजों को  प्रभावित अंग की  अच्छी तरह से साफ-सफाई करनी  चाहिए, जिससे किसी प्रकार के संक्रमण से मरीज न प्रभावित हो। इसके लिए उन्हें साफ-सफाई और दवा का सेवन नियमित रूप से करना जरूरी है।

इस अवसर पर पाथ संस्था के आरएनटीडीओ डॉ० अबू कलीम, ब्लॉक कोऑर्डिनेटर ,सीफार संस्था के एलएफ टीम के जिला कार्यक्रम समन्वयक आशीष कुमार पाण्डेय,ब्लॉक कॉर्डिनेटर आदि उपस्थित रहे।