Breaking News

एक बड़े अखबार में आने वाली है सुनामी

 

मधुसूदन


सिंह

बलिया ।। वाराणसी से प्रकाशित टॉप 3 में शुमार ,कई संस्करण वाले एक दैनिक अखबार में सुनामी आने की सूत्रों से खबर मिली है । सूत्रों से मिली खबर के अनुसार वाराणसी संस्करण से जुड़े अधिकांश चीफ ब्यूरो समेत संवाददाता एक साथ त्याग पत्र देने वाले है । ऐसा कम्पनी की नई पालिसी के चलते होने वाला है ।

बताया जा रहा है कि नई पालिसी के तहत जिलों के ब्यूरो कार्यालय अब एक एजेंसी के कार्यालय के रूप में तब्दील हो जाएंगे । जनपदीय कार्यालय हो या तहसील कार्यालय हर जगह मोटे मोटे अक्षरों में एजेंसी का नाम लिखा बोर्ड लटकने वाला है । इस बोर्ड पर नीचे छोटे अक्षरों में अखबार का नाम लिखा रहेगा ।

इसमे कार्यरत ब्यूरोचीफ व अन्य स्टाफर संवाददाताओं की परेशानी यह है कि इनको इस एजेंसी में रखकर वर्तमान में मिल रहे वेतन के लगभग 40 प्रतिशत पर कार्य करने को विवश किया जा रहा है । नाम न छापने की शर्त पर कई संवाददाताओ ने बताया कि वैसे ही इस प्रोफेशन में वेतन कम मिलता है,अगर उसमे भी बढ़ोत्तरी की जगह कटौती की जा रही है तो ऐसे में जीवन यापन करना मुश्किल हो जायेगा । ऐसे में त्यागपत्र देने के अलावा कोई रास्ता नही रह जायेगा ।

बता दे कि मजीठिया आयोग की सिफारिशों से बचने के लिये अखबारो के घरानों ने किसी भी विवाद को सुलझाने के लिये श्रम न्यायालय में अपील करने का आदेश ले लिया है । साथ ही इन लोगो द्वारा जिलो के एक दो स्टाफ को ही अपना स्टॉफर मानते हुए श्रम विभाग में नाम भेजा जाता है और शेष को एजेंसी बना देते है । ऐसे में अगर सबको एजेंसी का ही कारिंदा बना देंगे तो मजीठिया आयोग के दायरे से बाहर हो जाएंगे ।

अब देखना है कि इस अखबार के प्रबंधन द्वारा कैसे और कितनी जल्दी नई पालिसी लागू की जाती है ।